Friday 24 March 2017

होम लोन की डील करने में ब्रोकर की जरूरत क्यों पड़ती है

  
किसी भी होम लोन का अच्छा सौदा करने के लिए  ब्रोकर (दलाल) का उपयोग करना सही है या नही इसके बारे में हम आपको विस्तार से बतायगे, ब्रोकर शब्द का मतलब होता है जो किसी भी डील अच्छा सौदा करने में आपकी मदद करता हो,

सबसे पहले, हम आपको बताना चाहेगे कि वास्तव में एक ब्रोकर (बंधक दलाल) क्या है और हमें उनकी आवश्यकता क्यों होती है।




ब्रोकर (बंधक दलाल) क्या है?


ब्रोकर (दलाल) उस कड़ी को कहते है जो किसी भी घर के लिए खरीदार और बैंको को एक दूसरे से जोड़ती है। सर्व प्रथम ब्रोकर उधारकर्ता की वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करता है, उसके पश्चात उचित सेक्योरिटी (जिसके आधार पर बैंक आपको लोन देगा) उत्पादों की खोज करता है, आवश्यक दस्तावेज़ तैयार एवम  एकत्र करता है। पूर्व-स्वीकृति के लिए आवेदन करता है, और उसके लिए सही बैंक से ऋण लेने की सलाह देता है।


हमें ब्रोकर (बंधक दलाल) की आवश्यकता क्यों है?



जब कोई व्यक्ति अपने बैंक या बिल्डिंग सोसाइटी शाखा से सीधे लोन प्राप्त करने की कोशिश करता है तो, वह शायद लोन या घर की नियुक्ति के लिए एक सप्ताह या इससे ज्यादा का समय लगा दे, होम लोन या घर की खोज करने से पहले आपको प्रोफेशनल ब्रोकर (बंधक दलाल) की तलाश शुरू कर देनी चाहिए, क्योकि होम लोन या घर की डील करते समय बहुत सी गलतिया हो जाती है, और इन गलतियों को सही करने में महीनो का समय लग जाता है। इन गलतियों से बचने के लिए ब्रोकर का उपयोग किया जाता है, और आसानी से होम लोन प्राप्त करने के लिए ब्रोकर का उपयोग किया जाता है, इससे आपके समय और धन दोनों की बचत होती है।



ब्रोकर (बंधक दलाल) के फायदे:-


ब्रोकरों (बंधक दलाल) का नियमित रूप से उधारदाताओं तथा घर सेल करने वालो की व्यापक श्रेणी के साथ अच्छा खास संपर्क होता है, और बहुत से व्यक्ति होम लोन डील करने की बातो से अनजान रहते है, उनके इस समस्या को दूर करने के लिए ब्रोकर की जरूरत पड़ती है, एक ब्रोकर आपको कुछ कर्ज़दारों से दूर रहने को बोलता है, जो आपके लिए सही नही होते। ब्रोकर आपकी खोज और समय की बचत करने में सहायक होता है।

ब्रोकर की मदद लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जब आप घर खरीदार से डील करते है तो ब्रोकर आपके पक्ष में रहकर बात करता है, ब्रोकर आपके धन कि बचत करने में भी आपकी मदद करता है, बहुत से बैंक ब्रोकर की मदद से ही होम लोन प्रदान करते है। क्योकि ब्रोकर ग्राहक की अच्छे से जाँच पड़ताल कर लेता है, जैसे कि ग्राहक की मासिक इनकम कितनी है, उसके पास कितनी प्रोपर्टी है, ग्राहक का स्थायी पता, ग्राहक लोन लेने की स्तिथि में है या नही इत्यादि। और बैंक को लोन प्रदान करने में कोई परेसानी नही होती। अगर बैंक को ग्राहक पर थोड़ा सा भी संदेह होता है तो बैंक लोन के आवेदन को नामंज़ूर कर देता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को लोन नही मिल पाता और ग्राहक निराश हो जाता है, जन सभी परेशानियों से बचने के लिए व्यक्ति को ब्रोकर की जरूरत पड़ती है।


आपके रियल एस्टेट एजेंट की तरह, बैंक से होम लोन कराने में ब्रोकर आपके लिए काम करता है, और तब तक काम करता है, जब तक आप अपना होम लोन की पूरी रकम नही चूका देते, ब्रोकर आपके साथ आपका साथी बनकर बनकर साथ देता है। इसी प्रकार, ब्रोकर बैंक कर्मचारियों की तुलना में खरीदारों के लिए अधिक प्रबंधनीय होने के लिए उपयुक्त हैं, अगर आपके दिमाग में कोई भी प्रश्न हो, तो ब्रोकर से आप अपने प्रश्नो का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते है। 


कुछ बैंक ऐसे है जो ब्रोकरों के साथ ही काम करना पसंद करते है। इसलिए, आपके ब्रोकर के पास लोन प्रॉडक्ट्स तक अच्छी पहुंच हो सकती है, जो आपकी नही हो सकती।

ब्रोकर को आपसे बेहतर पता होता है कि होम लोन प्रदान करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, क्योकि आज के समय में होम लोन लेने के लिए काफी अधिक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, इसी प्रकार सभी तरह के दस्तावेज़ उपलब्ध कराने के लिए ब्रोकर हमेशा तैयार रहते है, और व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेसानी का सामना नही करना पड़ता। 




ब्रोकर छिपी हुई धन राशि में बचत करने में मदद करता है, जैसे कि


घर निरीक्षण शुल्क


जब आप किसी घर का निरीक्षण करने जाते है तो, कुछ हज़ार रूपये चार्ज देना पड़ता है, आमतौर पर खरीददारों द्वारा घर खरीदने से पहले कुछ धन राशि देनी पड़ती है। जो प्रत्यश रूप से नही ली जाती, जिसको हिडन चार्ज भी कहते है।



मूल्यांकन शुल्क



जब आप कोई घर खरिदते है तो,  उनके ऋणदाता / बैंक / बैंकिंग संस्थान उन्हें एक पेशेवर रियल एस्टेट मूल्यांकक द्वारा मूल्यांकन की संपत्ति की आवश्यकता होगी। गृह ऋण लेने वालों या ग्राहकों को पेश करने के लिए धन की राशि का निर्धारण करते समय, ऋणदाता, बैंक और बैंकिंग संस्थान ऐसे मूल्यांकन का उपयोग करते हैं। जिसके आदर पर वो ग्राहक पर भरोसा करते है।



होम लोन की डील फाइनल करने की लागत


जब कोई ग्राहक अपने समापन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए आता है, तो उन्हें मिश्रित फीस के लिए हजारों रुपयों को तैयार करने के लिए तैयार होना चाहिए। समापन लागत के रूप में जाने वाले ऐसे खर्चों में प्रोसेसिंग फीस, अंडरराइटिंग फीस, रिकॉर्डिंग फीस, सर्वेक्षण शुल्क और शीर्षक बीमा शुल्क शामिल हो सकते हैं। समापन लागत आमतौर पर बंधक ऋण राशि के 2 से 3% या किसी भी होम लोन खाते के बीच होती है।


संपत्ति कर और घर बीमा


यदि आपके पास कभी ब्रोकर  (बंधक दलाल) नहीं है, तो सावधान रहें कि आपका मासिक बिल केवल ऋण की राशि और ब्याज को प्रदर्शित नहीं करेगा। यह गृह मालिकों के बीमा के लिए संपत्ति करों और प्रीमियम को भी प्रतिबिंबित करेगा, जो सभी बंधक उधारकर्ताओं को प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आपने प्रत्यक्ष रूप से होम लोन न लेकर अपने पुराने घर को गिरवी रख कर होम लोन लेते है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प होगा, जिससे आपको आसानी से ग्रह ऋण प्राप्त हो जायगा।


ब्रोकर (बंधक दलाल) आपको आपके अनुसार ही ऋण प्राप्त कराने में आपकी मदद करते है, लेकिन ब्रोकर प्रोफेसनल होना चाहिए, जो आपकी सभी समस्याओ का समादान करने में आपकी पूर्ण रूप से मदद कर सके। कुछ समय के लिए आपको उधारदाताओं से सीधे संपर्क करना चाहिए ताकि आपको बंधक उपलब्ध कराये जा सकें। ठोस संदर्भ के साथ एक विश्वसनीय बंधक दलाल के साथ काम करें और उन्हें अपने ऋण अनुमानों को आश्वस्त करने के लिए कहें।





अधिक जानकारी के लिए

 संपर्क करेwww.regrob.com

अथवा 

मेल करे –info@regrob.com

No comments:

Post a Comment