Friday 17 March 2017

एक्सिस बैंक से कम ब्याज दरो पर मिलेगा होम लोन



एक्सिस बैंक ने होमलोन बाजार में नई चुनौती स्कीम पेश की है। एक्सिस बैंक ने होमलोन ग्राहकों के लिए एक लुभावनी स्कीम निकाली है। इस स्कीम का नाम ‘हैप्पी एंडिंग होम लोन स्कीम है।

इस स्कीम के अनुसार अगर किसी व्यक्ति का होम लोन 20 साल या इससे ज्यादा अवधि का है और उस व्यक्ति ने 15 साल तक समय पर ईएमआई चुकाई है तो उस व्यक्ति को अंतिम साल का होम लोन नहीं चुकाना पड़ेगा यानी 12 ईएमआई के पेमेंट से छूट मिल जाएगी।

Regrob द्वारा एक्सिस बैंक जाओ,  और आसानी से काम ईएमआई तथा कम ब्याज दर पर ‘होम लोन पाओ एक्सिस बैंक ने होम लोन ग्राहकों के लिए एक लुभावनी स्कीम निकाली है। इस स्कीम का नाम ‘हैप्पी एंडिंग होम लोन रक्खा गया है।

एक्सिस बैंक की ये रोचक स्कीम दरअसल ग्राहकों को लोन लाभ पहुचाने के लिए है, जिससे सभी का अपना खुद का घर हो। और एक वजह ओर भी है, प्री पेमेंट चार्ज खत्म होने के बाद लोग आसानी से सबसे कम ब्याज दर की तलाश में एक बैंक से दूसरे बैंक में जा सकते है। लोग अगर अपना लोन समय से पहले चुका दें तो उन्हें इस स्कीम का फायदा नहीं होगा। 15 साल तक ईएमआई चुकाने के बाद ही कोई ग्राहक इस स्कीम के लिए क्वालिफाई कर सकेगा।

जो ग्राहक कंपनी के साथ लंबे समय तक जुड़े रहते हैं और सही समय पर अपनी ईएमआई भरते हैं उन्हें कुछ फायदा देन के लिए ये स्कीम चलाई गई है। इस तरीके से बैंक के ग्राहक ओर बैंकों में नहीं जाएंगे।

बैंको की तुलना में एक्सिस बैंक का होमलोन 0.5 फीसदी महंगा है। 15 साल तक हर ईएमआई पर 0.5 फीसदी ज्यादा रकम देने से बेहतर है कि ग्राहक दूसरे बैंकों से होमलोन ले।
अन्ये बैंको से लोन लेने के लिए भी आप Regrob से संपर्क करे, हम आपका लोन कम ब्याज दर तथा कम ईएमआई पर करा कर देगे, इससे आपके धन और समय की बहुत बचत होगी।   



एक्सिस बैंक की तरफ से होम लोन की नई स्कीम



निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने खुद का बिज़निस करने वाले लोगों के लिए एम्पावर होम लोन के नाम से एक होम लोन स्कीम की योजना शुरू की है।

इस योजना का लाभ केवल ऐसे पेशेवर और गैर पेशेवर लोग उठा सकते हैं, जिनका अपना बिज़निस है। और वो अपना घर बनाना या खरीदना चाहते है।

कर्ज की सीमा प्रथम और द्वितीय श्रेणी के शहरों के लिए एक करोड़ रुपये तथा अन्य शहरों व गांवों के लिए 50 लाख रुपये तय की गई है। योजना के तहत न्यूनतम कर्ज की राशि 10 लाख रुपये रखी गई है।

इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक लोग अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए कर्ज ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए कर्ज की परिपक्वता अवधि के समय कर्ज लेने वाले की आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के तहत कर्ज केवल अपना मकान बनाने, पुराना मकान खरीदने, जमीन खरीदने या फिर पहले से बने मकान के विस्तार के लिए ही दिए जाने की व्यवस्था की गयी है।

नोटबंदी से होम लोन लेने वालो को हुए लाभ


नोटबंदी का सबसे बड़ा फायदा होम लोन चुकाने वालों को हो सकता है। जल्द ही होम लोन चुकाने वालो की ईएमआई में बड़ी कटौती हो सकती है। निजी सेक्टर में एक्सिस बैंक ने इस बात के संकेत भी दिए हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक मोदी सरकार की ओर से नोटबंदी किए जाने के बाद बैंकों के कैश में बड़ा इजाफा हुआ है। इसके चलते आने वाले महीनों में लोन की ब्याज दरों में कमी की उम्मीद है।

एक्सिस बैंक ने कहा कि 500 और 1000 के नोट के रूप में जो लोग नकदी जमा कर रहे हैं, उससे सभी बैंकों की वित्तीय स्थिति में बहुत सुधार हुआ है, जिसके चलते अब बैंकों में सस्ती दरों पर होम लोन देने की होड़ मच सकती है और होम लोन की ब्याज दरें भी कम हो सकती है। ऐक्सिस बैंक के रिटेल बैंकिंग हेड ने बताया कि एक समय में सेविंग और चालू खातों में बहुत कम राशि जमा थी, लेकिन अब इनमें बढ़ोतरी के चलते हमारे लोन की कीमतें सस्ती हो सकती हैं। ऐक्सिस बैंक की ओर से मिले संकेत को उन लोगों के लिए खास माना जा रहा है, जो हजारों रुपए की ईएमआई हर महीने भुगतान कर रहे हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में बैंकों में 60,000 करोड़ से भी ज्यादा रुपए जमा हो चूका है। समय के साथ इस राशि में लगातार बड़ा इजाफा हुआ है। डोमेस्टिक रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने जमा के ब्याज में 0.3 से लेकर 0.10 फीसदी तक की कमी का अनुमान जताया है। जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज में कटौती को बैंक लोन के ब्याज में कमी करते हुए लोगों को फायदा पहुंचाने पर विचार किया हैं।

निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.15-0.20 प्रतिशत की कटौती कर दी है, जो लागू हो हो गयी है। बैंक ने एक साल के लोन पर एमसीएलआर को 15 बेसिस प्वाइंट यानी 0.15 फीसदी कम कर दिया है।

वहीं दूसरी ओर, दो और तीन साल के लोन के लिए 20 बेसिस प्वाइंट यानी 0.20 फीसदी की कटौती कर दी है। एक्सिस बैंक की तरफ से यह फैसला नोटबंदी के बाद लिया गया है, क्योंकि नोटबंदी के बाद से बैंकों में काफी पैसा जमा हो गया है। तथा बैंक चाहती है कि इस पैसे का लाभ पब्लिक तक भी पहुचे।

अब एमसीएलआर का नया रेट क्या हैं


इस कटौती के बाद अब नया एमसीएलआर रेट एक महीने के लिए 8.70 प्रतिशत, 3 महीनों के लिए 8.90 प्रतिशत और 6 महीनों के लिए 9 प्रतिशत होगा। वहीं दूसरी ओर एक साल के लिए एमसीएलआर रेट 9.05 प्रतिशत, दो साल के लिए 9.10 प्रतिशत और तीन साल के लिए 9.15 प्रतिशत होगा। एक्सिस बैंक ने कहा है कि नए होम लोन पर यह रेट 18 नवंबर से लागू हो गए है।

एमसीएलआर क्या है


एमसीएलआर का मतलब है मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट। यह रेट होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन और अन्य लोन पर तय न्यूनतम ब्याज दर होती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2016 से की है। इसे इसलिए लागू किया गया था, ताकि ग्राहकों को फायदा पहुंचाया जा सके। इसके लागू होने के बाद से जैसे ही भारतीय रिजर्व बैंक दरों में कटौती करता है, उसके साथ ही सभी बैंकों को भी अपनी ब्याज दरों में कटौती करनी होती है। जिससे ग्राहकों को बहुत लाभ होता है।

प्रतिद्वंद्वी बैंक कर चुके हैं कटौती


एक्सिस बैंक ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब एक्सिस बैंक के प्रतिद्वंद्वी बैंक जैसे:-  एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक पहले ही एमसीएलआर में 15 बेसिस प्वाइंट यानी 0.15 फीसदी की कटौती कर चुके हैं।



अधिक जानकारी के लिए संपर्क करेफोन नंबर - +91-9529331331अथवा मेल करे –info@regrob.com 





No comments:

Post a Comment