Monday 2 January 2017

Regrob infrastructure की तरफ से आप सभी को नव वर्ष 2017 की हार्दिक शुभ कामनाये, हमारी ईश्वर से ये ही प्राथना है कि आपका जीवन खुशियो से भरा रहे,





हम आपके लिए लेकर आये है खुसियो कि सौगात, हर कोई चाहता है कि नव वर्ष के उप्लक्स में वो अपनों को बहुत सी खुशिया प्रदान करे, ओर घर खरीने से बड़ी ख़ुशी क्या होगी व्यक्ति के जीवन में, परंतु आज के इस महगाई के दोर में घर खरीदना या बनाना इतना आसान नही है, इसलिए हम आपकी खुशियो का ख्याल रखते हुए, आपके लिए लेकर आये है, होम लोन कि सुविधा जो आपको घर दिलाने में आपकी मदद करेगा, हम आपको सभी बैंको से लोन की सुविधा उपलभ्द करते है, जो आप सभी की सुहूलियत से हिसाब से ही होगा | ओर कम से कम बियाज़ दर पर हम आपको होम लोन की सुविधा उपलभ्द करेगे |
मै आसा करता हूँ कि इससे लाखो भारतीयों की घर खरीदे की समस्या का समाधान हो जयगा | 
ओर उनका घर बनाने का सपना भी साकार हो जायगा | जिससे वो अपने परिवार के साथ अपना जीवन सुखमय व्यतीत कर सके |



आओ जाने की होम लोन कैसे लिया जाता है ओर इसके लिए क्या-क्या चीज़ों की जरूरत होती है :-



आपको घर फ्लैट खरीदना है, और आपको बैंक से लोन की जरूरत है। तो यह तो पक्का है कि आपको बहुत भाग-दौड़ करनी पड़ेगी। लेकिन हां इस भाग-दौड़ को आप इन जरुरी बातों को ध्यान से पालन कर आसान बना सकते हैं। आपको हम बताने जा रहे हैं, कि घर या फ्लैट खरीदते वक़्त होम लोन कैसे लें, आपको क्या-क्या दस्तावेजो को तैयार रखने की जरूरत होगी।


 बहुत से बैंक होम लोन के फॉर्म इंटरनेट पर मुहैया कराते हैं। अगर आपके बैंक की साइट पर फॉर्म उपलभ्द है, तो आप डाउनलोड कर लें। उसके बाद निम्न दस्तावेजों की प्रतिलिपि तैयार करें। याद रहे कि, प्रत्येक प्रतिलिपि पर आपके हस्ताक्षर होने होने बहुत जरुरी है।



आपसे जुड़े दस्तावेजो की सूचि :-



1.  फॉर्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। (अगर आपके कुछ समझ में नही आ रहा है , तो उसे छोड़ दे, बैंक के कर्मचारी आपको बतायेंगे कि वहां क्या लिखना है।)


2.  छह महीने की सैलरी स्लिप होनी बहुत जरुरी है। जिस कंपनी में आप जॉब करते हैं, उस कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से सैलरी स्लिप जरूर प्राप्त करे।


3.  छह महीने का बैंक स्टेटमेंट होनेआ भी बहुत जरुरी है। (जिस बैंक अकाउंट से सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं, उसका ही बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए।)


4.  तीन पासपोट साइज फोटो ग्राफ, यदि किसी के साथ अकाउंट ज्वाइंट है, तो उसकी भी पासपोट साइज फोटो चाहिये।


5.  एचआर लेटर भी होना जरुरी है। जिसमें स्पष्ट रूप से लिखा हो कि आप कबसे इसी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं।


6.  पूरा एड्रेस प्रूफ। जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट, आदि।

7.  आईडी प्रूफ। पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, राशन कार्ड, सरकारी मान्यता प्राप्त कार्ड, सरकारी बैंक की पासबुक, आदि।


8.  यदि आपने पहले कोई लोन ले रखा है, तो उसका पिछले 6 माह का लोन स्टेटमेंट।


9.  यदि आप पहले से किसी भी संपत्ति के मालिक हैं, तो उसका भी विवरण देना चाहिए।


10.         कोई भी स्थानीय व्यक्त‍ि जो आपको अच्छी तरह से जानता हो। उसका भी आईडी प्रूफ अवस्ये दे ।




घर या फ्लैट से जुड़े दस्तावेजो की सूचि :-




1.  यदि आप घर या फ्लैट खरीद रहे हैं, तो बिल्डर से सभी दस्तावेज़ों को मांगें और उसकी एक कॉपी बैंक को जरूर मुहैया करायें।


2.  फ्लैट या घर की टेक्निकल रिपोर्ट भी दे। कई बैंक इस रिपोर्ट खुद तैयार करवाते हैं, तो उस रिपोर्ट के लिये आपको 1500 से 2500 रुपए तक का चेक बैंक को देना होगा।


3.  फ्लैट या घर की लीगल रिपोर्ट। आपको बिल्डर बिल्डिंग की लीगल रिपोर्ट देगा, फ्लैट की नहीं देगा। इसलिये आप किसी सीनियर वकील से फ्लैट की लीगल रिपोर्ट जरूर प्राप्त करें।


4.  इस रिपोर्ट पर वकील के हस्ताक्षर एवं सील लगी होनी चाहिए। हालांकि कई बैंक अपने वकील से लीगल इंक्वॉयरी करवाते हैं, आप अपने पास दस्तावेज के रूप में इस रिपोर्ट रखने के लिये बैंक से उसकी प्रतिलिपि मांग सकते हैं।


5.  घर या फ्लैट पर बिल्डर और लैंड ओनर की एनओसी भी जरूर होनी चाहिए। अगर आपका फ्लैट लैंड ओनर शेयर में है, तो बिल्डर की एनओसी, बिल्डर शेयर में है, तो लैंड ओनर एनओसी तो चाहिए ही।


6.  जो व्यक्ति आपको घर बेच रहा है। उसके पैन कार्ड, आधार कार्ड, आदि की प्रतिलिपि आपके पास होनी चाहिए।


7.  नये फ्लैट का कॉस्ट ब्रेक-अप। यह कॉस्ट ब्रेक-अप आपको वो देगा जिससे आप फ्लैट खरीद रहे हैं। रीसेल फ्लैट में यह लागू नहीं होता है।


8.  अगर आपके बिल्डर ने किसी भी अन्य बैंक से लोन लेकर बिल्डिंग बनायी है, तो उस बैंक से एनओसी लेनी पड़ती है, जिसको बैंक एनओसी कहते है।

9.  सेलडीड का ड्राफ्ट। यह वो दस्तावेज है, जिस पर रजिस्ट्री होनी है। बैंक उसकी एक कॉपी पहले से मांगता है।

10.         वर्तमान वित्तीय वर्ष की प्रॉपर्टी की टैक्स रसीद।


11.         नगर निकाय से एनओसी लेनी चाहिए, जो यह बताता हो, कि यह फ्लैट बेचने वाले के नाम पर ही है।


12.         बिल्डिंग का लेआउट प्लान जो बिल्डिंग बनाते वक़्त नगर निकाय द्वारा पास किया गया हो। अगर बिल्ड‍िंग प्लान के अनुरूप से नहीं बनी है, तो आपको लोन भी नहीं मिल सकेगा |


हम आपके जीवन में खुशियो की कामना करते है, कि आपके जीवन का ये नया साल बहुत खुशिया लाये |



अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे
फोन नंबर - +91-9529331331
अथवा 
मेल करे –info@regrob.com 

No comments:

Post a Comment