Tuesday 27 December 2016

एनआरआई के लिए होम लोन



एनआरआई भारतीय नागरिक ही होते है, जिनको वेध तरीको से भारत के बहार विदेशो में भेजा जाता है, और वे वहा अपना व्यावसायिक उद्देश्यों से विदेशो में जाते है |

अनिवासी भारतीयों को भारत में संपत्ति खरीदना चाहते है तो उन्हें सर्कार से परमिसन लेनी पड़ती है,  उसी के आधार पर उनको होम लोन का लाभ उठा सकेंगे |


जो संपत्ति होम लोन के लिए योग्य हो?


एनआरआई के साथ संबंध में गृह ऋण किसी भी संपत्ति को खरीदने के लिए या निर्माण के तहत लिया जाता है, और उससे पूर्ण लाभ उठाया जा सकता है। यह किसी भी  भूखंड पर या मौजूदा संपत्ति में परिवर्तन के लिए या निर्माण के लिए लिया जा सकता है। इसके लिए एक प्रकिर्या को पूर्ण करना पड़ता है, जिससे भविषये में कोई कठिनाई नही आयगी |

अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए गृह ऋण (होम लोन) की शर्तें।


आय और शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही ऋण की अधिकतम राशि प्रदान की जाती है कि एनआरआई ऋण चुकाने में समर्थ भी है या नही, ये  निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बैंकों संपत्ति का मूल्य ( लोन ), व्यक्ति की कुल मासिक आय (GMI) के आधार पर किया जाता है, व्यक्ति की आय का 80-85% हिस्सा ग्रह ऋण की अनुमति देता है। ऋण की अधिकतम राशि आम तौर पर मासिक आय  (GMI) का 36-40 गुना की रेंज में माना जाता है। कुछ बैंक नेट मंथली इनकम (ईएमआई / एनएमआई) को मासिक किस्त के अनुपात से पसंद कर सकते हैं।

इसके अलावा, कुछ अन्य बैंकों शैक्षिक योग्यता, निवास स्थान आदि की जानकारी को एक महत्वपूर्ण मानते है | भारत में घर ऋण केवल उन अनिवासी भारतीय (एनआरआई) प्रदान किया जाता है जो स्नातक हैं, अलग-अलग जगह के आधार पर अलग-अलग मानदंड निर्धारित किया है।
एक एनआरआई की आय उसके घर ऋण पात्रता की गणना के लिए ध्यान में रखा जाता है, आय भारत के साथ साथ भारत में अर्जित किसी भी आय को प्रेषित किया जाता है।

अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए गृह ऋण की अवधि।


एक भारतीय निवासी 25-30 साल की अधिकतम समय अवधि के लिए होम लोन का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन एक अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) को 15 साल की अधिकतम समय अवधि होती है | घर अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को ऋण की पेशकश की समय अवधि 5-15 वर्ष के बीच मानी जाती है।

 अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए ग्रह ऋण पर ब्याज की दर 


अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को ब्याज की दर के रूप में प्रवासी भारतीयों की तुलना में थोड़ा अधिक है। 0.25% - 0.50% की एक मार्जिन आम तौर पर  अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को देने की पेशकश ग्रह ऋणों पर ब्याज लगाया जाता है।

ग्रह ऋण के लिए आवेदन करने वाले अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) द्वारा आवश्यक दस्तावेजों की सूची:-

  • फोटो पहचान पत्र:निम्नलिखित में से कोई एक



1. पासपोर्ट
2. पैन कार्ड
3. मतदाता पहचान पत्र
4. ड्राइविंग लाइसेंस


  • निवास स्थान का पता- निम्नलिखित में से कोई एक



1. पासपोर्ट
2. राशन कार्ड
3. उपयोगिता बिल (Utility Bill)


  • निवास स्वामित्व सबूत: निम्न से कोई भी



1. संपत्ति दस्तावेज
2. मेंटिनंस बिल
3. बिजली बिल


अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे फोन नंबर - +91-9529331331 अथवा 

मेल करे -info@regrob.com


No comments:

Post a Comment