Saturday 24 December 2016

क्या क्या समस्याय आती है आपको होम लोन लेने में




बहुत बार ऐसा होता है कि आप बैंक में लोन के लिए आवेदन करते है मगर किसी कारन वस लोन नही मिल पता | इसके लिए या तो आपकी संपत्ति का मुल्ये लोन के मुल्ये में फिट नही होता है या फिर उस संपत्ति पर पहले से लोन लिया होता है,ऐसे बहुत से कारन होते है जिनकी वजह से आपके लोन लेने का आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है | कुछ निश्चित स्थिति होती है जिनके आधार पर लोने दिया जाता है |




होम लोन लेने के लिए कुछ बातो को याद रखना बहुत जरुरी है, जैसे कि:- 



1. किसी भी व्यक्ति को उसकी प्रति माह की आय का 60 गुना लोन मिल सकता है| 
2. अगर किसी व्यक्ति ने कोई अन्य लोन ले रक्खा है जो अभी चालू है तो लोन देने के लिए बैंक उसे भी ध्यान में रखती है |
3. अगर कोई  व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड समय पर जमा नही करता तो उसको भी बैंक लोन देने से मनाही सकता है | उसके द्वारा किए गए भुगतान में कोई चूक रही है तो फिर भी बैंक लोन देने में मनाही कर सकता है। 
4. यदि व्यक्ति, लम्बे समय के लिए लोन लेना चाहता है तो, लोन लेने हेतू पात्रता को बढ़ा सकता है। 
5. यदि कोई व्यक्ति अपना निजी व्यवसाय करने वाला हो इसके लिए लोन लेने की प्रक्रिया अलग अलग होती है | 


इन कारणों से नही मिल नही पाता आपको लोन:- 


1. आप जल्दी-जल्दी नौकरी में परिवर्तन karonge 
 अगर आप जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हो , और अचानक से makaan khridne क़ी सोचते हैं, तब आपको बैंक लोन देने से mna  कर सकता है। बैंक उन लोगों को पहले लोन deta है, जो लोग एक company में स्थिर होकर job  करते हैं। 

2. अगर आपको बैंक ने डीफॉल्टर लिस्ट में डाल दिया है तब भी बैंक आपको लोन देने से इंकार कर देगा |
 डीफॉल्टर लिस्ट वह सूची होती है जिसमें उनका नाम डाल दिया जाता है, जो लोग लोन की ईएमएआई समय पर नहीं चुका पाते हैं। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। फिर चाहे वो पर्सनल लोन, ऑटो लोन या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी की वजह से ही क्यों न आपको इस सूची में डाला गया हो।
 3. यदि आप किसी पुरानी इमारत में फ्लैट खरीद रहे हैं, तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। 20 साल से ज्यादा पुरानी बिल्डिंग पर तो लोन बिलकुल  नहीं मिलेगा। 
4. पहले अगर आपका लोन रिजेक्ट हो चुका है 
अगर किसी बैंक ने आपको पहले कभी लोन देने से इंकार किया था। तो बैंक उस बात को भी नजरअंदाज नहीं करेगा। अपने डाटाबेस और आपकी वर्तमान आर्थिक स्थिति को जानने के बाद ही बैंक निर्णय लेगा। 
5. अगर आप पहले कई सारे ऋण ले चुके हैं और एक भी अगर आपने समय से नहीं पूरा किया है, तो बैंक आपको नया लोन देने से इंकार कर सकता है। 
6. अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आप बैड क्रेडिट रेटिंग के अंतरगत आते हैं, तो इससे भी आपको लोन नहीं मिलेगा। ऐसा तब होता है, जब आप ईएमआई चुकाने में विलभ करते हैं। 
7. अगर कोई इमारत नगर निकाय के नियमो से नही बनी है, और उस इमारत में आप कोई फ्लैट खरीदना चाहते है, तो इससे भी बैंक आपको लोन देने से इंकार क्र सकता है | 

8. जिस घर, प्लाट या कोई भी संपत्ति को आप खरीदना चाहते हैं, और उस पर कोई केस चल रहा है, तब भी आपको बैंक लोन नहीं देगा।



अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे 
+91 - 9529331331 

अथवा 

मेल करें:- info@regrob.com 

No comments:

Post a Comment