Tuesday 14 February 2017

भारत में भारतीय स्टेट बैंक होम लोन की सेवा



भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक बैंकिंग केंद्र और वित्तीय सेवा कंपनी है। भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय मुम्बई, महाराट्र में स्थित है, वर्ष 2016 -17 के  अंतरगर्त, एसबीआई (SBI) 36 देशो में, 191 विदेशी कार्यालयों सहित 14000 से अधिक शाखाएं है, यह भारत में सबसे बड़ा बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी की संपत्ति से ग्राहकों की सेवा कर रहा है। वर्ष 2016 के अंतरगर्त एसबीआई (SBI) दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियो में से 232 वे स्थान पर है, (फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 232 वें स्थान पर है।) भारतीय स्टेट बैंक एक बैंकिंग विशालकाय है।




इस लेख में हम भारतीय स्टेट बैंक की ब्याज दर, प्रोसेसिंग शुल्क, सुविधाओं, लाभ और सेवाओं के बारे में चर्चा करेगे।

उधारकर्ता क्यों पसंद करते हैं एसबीआई होम लोन :-


भारतीय स्टेट बैंक इंडिया का सबसे बड़ा सरकारी बैंक और पीएसयू (PSU) बैंक है, यहाँ की जनता का मानना है की सरकारी बैंक लोन के मामले में अधिक विश्वसनीय है, और सरकारी बैंक उनके लोन को लेकर कुछ गलत नही करेगा, विस्वास का पहलु ही सबसे महत्वपूर्ण करक है, भारतीय स्टेट बैंक उधारकर्ताओं के लिए बहुत सी योजनाए लेकर आता है, जैसे- कम बॉयज़ दर पर होम लोन (ग्रह ऋण) या अन्ये ऋण प्रदान करता है, ईएमआई की किस्तो में भी बहुत फायदा मिलता है, भारतीय स्टेट बैंक सबसे भरोसेमंद बैंक का सबूत देता है ।



 भारतीय स्टेट बैंक सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन की पेशकश करते हैं : - 

भारतीय स्टेट बैंक होम लोन (ग्रह ऋण) पर अन्ये बैंको के मुकाबले हमेशा सबसे कम ब्याज दर लागु करता है | जिससे ग्राहकों को ईएमआई चुकाने में बहुत राहत मिलती है, भारतीय स्टेट बैंक सस्ते ग्रह ऋण के लिए बहुत उपयोगी है, वर्तमान समय में भारतीय स्टेट बैंक की ब्याज दर 8.50 % से 8.70 % लागु हो रही है |




अन्त में, भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन बुक मूल्य के संदर्भ में सबसे बड़ा होम लोन (आवास ऋण) प्रदाता है। वास्तव में, भारतीय स्टेट बैंक बंधक उद्योग की दिशा को परिभाषित करता है। भारतीय स्टेट बैंक होम लोन (गृह ऋण) ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं, तो अन्य सभी घर ऋण प्रदाताओं सूट का पालन करना होगा। सबसे अच्छा उदाहरण रेपो भारतीय रिजर्व बैंक दरों में कटौती से है।



कोई अतरिक्त चार्ज नही लिया जाता: - 

यह उधारकर्ताओं के बीच एक आम धारणा है, कि एसबीआई होम लोन सब के बीच सबसे अधिक पारदर्शी है।

संक्षेप में, भारतीय स्टेट बैंक कोई अतरिक्त चार्ज लागु नही करता।

इस सकारात्मक धारणा के लिए सभी कारणों में से एक विश्वास का पहलू यह भी है।


भारतीय स्टेट बैंक से फीस प्रसंस्करण व्यक्तिपरक है और बातचीत के जरिए आसानी से किया जा सकता है।


कानूनी सत्यापन : - 
भारतीय स्टेट बैंक होम लोन के सम्बन्ध में पूरी तरह से क़ानूनी करवाई करने बाद ही होम लोने की मंजूरी देता है | भारतीय स्टेट बैंक  बहुत से परियोजनाए लेकर आता रहता है, जो भी परियोजना आपको अच्छी लगती है उसी के अनुसार ही बैंक आपको होम लोन की मंजूरी देता है, और होम लोन (ग्रह ऋण) लेने वालो को आश्वासन दिया जाता है, इन परियोजनाओं में किसी भी क़ानूनी मुद्दे की सम्भावना न्यूनतम है।




एसबीआई मैक्सगेन गृह ऋण:- 

मैक्सगेन एसबीआई से एक लोकप्रिय घर सेवर होम लोन (ग्रह ऋण) प्रोडक्ट है। एसबीआई मैक्सगेन  एक होम लोन (ग्रह ऋण) है यह एक सीमांत स्वीकृत ऋण राशि के बराबर होता है तथा साथ ही एक ओवरड्राफ्ट के रूप में मंजूर किया गया है। आपके घर का ओवरड्राफ्ट खाते के लिए अंतर्निहित सुरक्षा के रूप में भी कार्य करता है। इस प्रोडक्ट के अनुसार 1 करोड़ की धन राशि  तक भारतीय स्टेट बैंक से दूसरे होम लोन (ग्रह ऋण) के रूप में एक ही ब्याज दर होती है। 1 करोड़ से ज्यादा धन राशि पर 0.25% के प्रीमियम से अधिक होम लोन (ग्रह ऋण) के लिए आवेदन किया जा सकता है।  ओवरड्राफ्ट सुविधा के उपयोग के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क लागु नहीं होता है। चालू खाते के चेक बुक और नेट बैंकिंग सुविधा के साथ  आता है।

अन्य बैंकों में, इसी तरह के होम लोन (गृह ऋण) प्रोडक्ट के लिए ब्याज दर नियमित रूप से होम लोन (गृह ऋण) ब्याज दर की तुलना में थोड़ा अधिक होता है।




1. एसबीआई मैक्स गेन गृह ऋण ओवरड्राफ्ट के रूप में मंजूर देता है। एक ओवरड्राफ्ट एक क्रेडिट लाइन है जो सुरक्षा के खिलाफ ग्राहकों के लिए प्रदान की जाती है। निकाली गई राशि पर ही ब्याज दर लगाया जाता है।

2. मैक्स गेन होम लोन का लाभ उठाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क लागु नही किया जाता।

3. प्रोसेसिंग शुल्क एक नियमित रूप से घर ऋण के रूप में ही है।

4. चेक बुक, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान की जाती है।

5. होम लोन की न्यूनतम धन राशि 20 लाख रुपये है, तथा अधिकतम होम लोन की कोई सिमा नही है

बड़ी बैंक शाखा नेटवर्क:- 

भारतीय स्टेट बैंक की भारत में 18,354 शाखाएं हैं। वित्त वर्ष 2012-13 में अपने राजस्व 2,005 खरब था, जिसमें से घरेलू परिचालन राजस्व का 95.35% करने के लिए योगदान दिया। इसी तरह, घरेलू परिचालन एक ही वित्तीय वर्ष के लिए कुल मुनाफे का 88.37% करने के लिए योगदान दिया गया है।

प्रधानमंत्री जन योजना के तहत अगस्त 2014 में सरकार द्वारा शुरू की गयी वित्तीय समावेशन की, एसबीआई 11,300 शिविरों का आयोजन किया और सितंबर में जो ग्रामीण क्षेत्रों में 2.1 लाख खातों और शहरी क्षेत्रों 0.88 लाख खातों शामिल द्वारा 3 लाख से अधिक खाते खोले गए।

2014-15 के रूप में, बैंक 191 विदेशी कार्यालयों भारतीय बैंकों के बीच विदेशी बाजारों में सबसे बड़ी उपस्थिति होने पर 36 से अधिक देशों में  फैल गया था।


व्यक्तिगत संबंध:- 

लगभग हर घर और  सभी छोटे शहरो / कस्बो में भारतीय स्टेट बैंक में खाता है। एक बैंक के शाखा प्रबंधक या बैंक कर्मचारी ग्राहकों को व्यक्तिगत रूप से सभी को जानता है। इसका कारण यह है कि जब किसी शाखा प्रबंधक की किसी शाखा या शहर में उनकी सेवा शामिल होने से और उनके रिटायर होने तक एक ही जगह पोस्टिंग की जाती है तो इससे भी उधारकर्ताओं से व्यक्तिगत संबंध हो जाते है दोनों की एक दूसरे के साथ अच्छी जान पहचान हो जाती है इससे उधारकर्ताओं को बहुत लाभ मिलता है, उधारकर्ताओं लाभ उठाने के भारतीय स्टेट बैंक होम लोन के सम्बन्ध में विशुद्ध रूप से बैंक प्रबंधक या भारतीय स्टेट बैंक शाखा के कर्मचारी के साथ व्यक्तिगत संबंध पर आधारित है।


भारतीय स्टेट बैंक को सबसे पसंदीदा होम लोन (ग्रह ऋण) प्रदाता का दर्जा दिया गया है:-


भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन पर भरोसा है और पारदर्शिता एसबीआई की परंपरा में निर्मित की ठोस बुनियाद पर आप के लिए आते हैं।



भारतीय स्टेट बैंक के ऑफर:-



1) 30 साल के कार्यकाल के साथ सुविधा जनक रीपेमेंट सुविधा ।

2) आप अपने ऋण की राशि और चुकौती चुनने के लिए अनुसूची।

3) आप लागू करते हैं और तुरंत स्वीकृति मिल सकती है।

4) कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं है।

5) कोई गारंटर की आवश्यकता नही होती





भारतीय स्टेट बैंक के विभिन्न उत्पादों प्रदान करता है, और ये उत्पाद प्रसाद के तहत सभी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है:-

होम लोन (ग्रह ऋण) के सम्बन्ध में जो अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, या निजी और विदेशी बैंकों और यहां तक कि आवास वित्त कंपनियों के लिए भारतीय स्टेट बैंक (राष्ट्रीय आवास बैंक के पास पंजीकृत) से अपने मौजूदा होम लोन शिफ्ट करने की एक संतुलन हस्तांतरण की सुविधा के अधिग्रहण है।

आदिवासी प्लस योजना जो पहाड़ी / आदिवासी और क्षेत्रों के आसपास रहते है जैसे- चंडीगढ़, भोपाल, लखनऊ, पटना और भुवनेश्वर पूर्वोत्तर भारत के क्षेत्रों के लिए एक विशेष आवास वित्त योजना है।

महिलाओं को कम ब्याज दर पर विशेष रूप से होम लोन (ग्रह ऋण) की सुविधा दी जाती है,महिलाओ को रियायती ब्याज दर पर होम लोन देने की पेशकश की गयी है |






अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे

                       

www.regrob.com

अथवा 

मेल करे –info@regrob.com



No comments:

Post a Comment